how to start a blog in 2020

Some of important factors to rank on google

दोस्तों आज के ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है seo के बारे में। हर एक ब्लॉगर का एक सपना होता है की वे एक दिन गूगल के फर्स्ट पेज के फर्स्ट पोजीशन पर रैंक करने का। कयोकि हर ब्लॉगर चाहता है वेबसाइट गूगल में रैंक करे जिससे उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक पढ़े जिससे उनकी एअर्निंग भी बाद सके। तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है कुछ ऐसे seo factors के बारे जिससे आप भी अपने वेबसाइट पर फॉलो करे वेबसाइट भी गूगल में रैंक करेगी और आर्गेनिक ट्रैफिक भी आएगा।
आज हम बात करेंगे Some of the important factors to rank on google तो अगर आप भी इन seo टिप्स को फोलो करे तो आप भी गूगल के 1st पेज और फर्स्ट पोजीशन पर रैंक कर सकते है। आप भी अपने वेबसाइट का seo करके ट्रैफिक बढाना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ते रहिये।

Some of the important factors to rank on google – social updates

SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है ?

Why seo is important for website? दोस्तों हमारे वेबसाइट के लिए seo करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर हम अपने वेबसाइट पर कुछ पोस्ट करते है या कोई ecommerce वेबसाइट बनाते है लेकिन जब तक अगर कोई visitors नहीं आएगा हमारे वेबसाइट पर वर्क करने का कोई फायदा नहीं है। और अगर हम सोशल मीडिया पर वेबसाइट लिंक को शेयर करके ट्रैफिक लाने करे ट्रैफिक temporary होते है। लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट आर्गेनिक और permanenet ट्रैफिक चाहते है तो आपको गूगल में रैंक करना होगा क्योकि आज दुनिआ भर के 95 % से भी जयादा सर्च गूगल में होता है तो इसलिए आपको गूगल में रैंक करना बहुत ज्यादा जरुरी हो गया है।

दोस्तों अगर हम अपने वेबसाइट में कुछ important seo factors पर seo करे तो हैं जल्द से seo ranking improve कर सकते है। तो अब मै आपको कुछ ऐसे फैक्टर्स बताने वाला हु जो आपको गूगल में रैंक करने में हेल्प करेंगे।

1.Content is King

Some of the important factors to rank on google – social updates
दोस्तों ये बात आप मने या न माने लेकिन आज भी कंटेंट ही किंग है। कयोकि पूरी ब्लॉग्गिंग कंटेंट पर ही बेस्ड है। तो अगर आप गूगल में रैंक करना चाहते है तो आपको मास्टर क्वालिटी कंटेंट रेडी करना होगा। अगर अपपको कंटेंट अच्छा है तो गूगल में आपकी वेबसाइट higher ranking पा सकते है। तो आप अपना 60 % फोकस कंटेंट बनांने उसको ऑप्टिमाइज़ करने पर दीजिये। कयोकि अगर आपका कंटेंट अच्छा होगा तो आपको रैंक करने से कोई नहीं रोक सकता है।

2.Freshness of the Content

Some of the important factors to rank on google – social updates

दूसरा पॉइंट है कंटेंट की फ्रेशनेस अजगर आपके वेबसाइट पर कंटेंट तो भरपूर है लेकिन फ्रेशनेस कंटेंट नहीं है कभी भी गूगल में रैंक नहीं करेगी या फिर आप अपने वेबसाइट पर कुछ ऐसा लिखते है जो गूगल पर पहले से ही available है जैसे आज के समय में हर एक नया ब्लॉगर का पहला पोस्ट होता है “how to make blog ” तो दोस्तों आपको यह पता होना चहिये की गूगल में पहले से ही इस तरह के कंटेंट है तो आपको कभी भी गूगल में रैंकिंग नहीं मिल पायेगी। तो दोस्तों जब भी आप कंटेंट लिखे तो उस कंटेंट की फ्रेशनेस का ध्यान दे। की वो कितना फ्रेश है उसके लिए आप कुछ टिप्स उसे कर सकते है जिसे मई बता रहा हु।

उसके लिए आप सबसे पहले उस कीवर्ड को गूगल में सर्च करे जिसपर आप कंटेंट लिखना चाहते है और उन सभी पोस्ट जो 1 पोजीशन से 5 पोजीशन पर रैंक कर रहा हो उसे ओपन करे और उस पोस्ट को एनालिसिस करे और उन पॉइंट्स को अपने पोस्ट में ऐड करे जिस पॉइंट्स को उन पोस्ट में नहीं बताया गया हो इस तरह से अगर आप पोस्ट लिखते है तो गूगल में रैंक करने के चान्सेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है।

3.Backlinks

Some of the important factors to rank on google – social updates

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में बैकलिंक्स कितना important है ये लगभग हर ब्लॉगर जनता है। बैकलिंक्स और खासकर dofollow बैकलिंक्स हमारे वेबसाइट के लिए कितना जरुरी है ये तो सब जानते है। दोस्तों हमारे वेबसाइट या पोस्ट की रैंकिंग में बैकलिंक्स बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है। और अभी भी बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है। तो अगर आप भी अपने वेबसाइट की रैंकिंग हाई करना चाहते है भी क्वालिटी डूफ़ॉलो बैकलिंक्स बनाये। जिससे आपकी वेबसाइट बकी रैंकिंग हाई हो सकती है। हालंकि ऐसा कहा जा वेबसाइट या पोस्ट की रैंकिंग में बैकलिंक्स अब उतना इम्पोर्टेन्ट है। लेकिन आज भी पोस्ट की रैंकिंग करने में बैकलिंक्स इम्पोर्टेन्ट होता है। इसी लिए आप ज्यादा से ज्यादा बैकलिंकनस बनाने में ध्यान दे।
free high quality dofollow backlinks kese banaye

4.Mobile Friendly

Some of the important factors to rank on google – social updates

दोस्तों हम अपने वेबसाइट के लिए जो थीम यूज़ करते है उसे mobile फ्रेंडली होना बहुत जरुरी है आपकी वेबसाइट गूगल में तभी रैंक करेगी जब अपपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए। गूगल में हाई रैंकिंग पाने के लिए थीम का रेस्पॉन्सिव होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर अप्पकी वेबसाइट की रैंकिंग हाई करनी है तो सबसे पहले आपअच्छी और mobile friendly थीम का उसे कीजिये।

5.Website Speed

Some of the important factors to rank on google – social updates
दोस्तों हमारे वेबसाइट की हाई रैंकिंग में पेज स्पीड बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करते है अगर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग काम है तो इसका एक इम्पोर्टेन्ट कारन पेज स्पीड भी हो सकता है। आप अगर ध्यान दे तो आप देखेंगे की गूगल में रैंक कर रहे वेबसाइट की पेज स्पीड और लोडिंग स्पीड बहुत हाई होती है। अगर आपकी वेबसाइट के लोआडिनबग स्पीड काम है तो गूगल ऑटोमेटिकली वेबसाइट की रैंकिंग काम कर देता है। तो अगर आप अपने वेबसाइट की रैंकिंग को हाई स्पीड करना चजाहते है तो loading speed को काम करे इससे वेबसाइट की रैंकिंग इम्प्रूव होगी।

6.Domine Authority

Some of the important factors to rank on google – social updates
दोस्तों आज के समय लगभग हर ब्लॉगर अपने डोमिने की अथॉरिटी बढाने पर धयान दे रहा है कयोकि हर ब्लॉगर को यह बात पता है की गूगल में हाई रैंकिंग तभी मिलती है आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी ज्यादा हो। अगर आप एक बड़ी पोस्ट लिखते है और आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी ज्यादा नहीं है तो आपकी आर्टिकल रैंक नहीं करेगी। लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट में 300 + शब्दो आर्टिकल लिखते है। और आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी जयादा है तो आपकी आर्टिकल रैंक करने के जयादा चान्सेस है। तो आप अपने वेबसाइट की अथॉरिटी को बढ़ाने पर ध्याना दे।

7.Social Signals

Some of the important factors to rank on google – social updates

दोस्तों हमारे वेबसाइट के किसी आर्टिकल को हाई रैंकिंग मिलाने का एक बड़ा करना सोशल सिग्नल्स भी हो सकते है। गूगल हमेसा इस बात पर ध्यान देता है की आपकी आर्टिकल की सोशल sharing कितनी है अगर आपकी पोस्ट की शेयरिंग ज्यादा है तो गूगल को यह सिग्नल जाता है की आपकी आर्टिकल अच्छी है तभी उसे इतना शेयरिंग मिल रहा है। और वह उस पोस्ट को हाई रैंकिंग देता है। ये बात खुद pro blogger में से एक neil patel ने भी माना है उनका कहना है की गूगल अपपकी पोस्ट की सोशल शेयरिंग के आधार पर भी रैंकिंग देता है।

8.Keyword Researching

Some of the important factors to rank on google – social updates

दोस्तों यह बात तो हर एक नया या पुराना ब्लोग्गेर्स यह बात अच्छी तरह से जनता है की हमारे ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग के लिए keyword researching कितना इम्पोर्टेन्ट है अगरहम अपने वेबसाइट के पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च नहीं करते है तो वो पोस्ट कभी भी गूगल में रैंक नहीं करेगी। कीवर्ड से ही गूगल में पोस्ट को रैंकिंग मिलती है। तो अगर आप अपने पोस्ट को गूगल में रैंक करना है तो proper keyword researching कीजिये तकि पाकी वेबसाइट की पोस्ट को high रैंकिंग मिल सके।

best free keyword researching tools

तो दोस्तों यह था एक डिटेल्ड ब्लॉग पोस्ट जिसमे हमने जाना Some of the important factors to rank on google के बारे में। दोस्तों अगर आप आपने वेबसाइट पर इस पोस्ट में लिखी हुई बातो को फॉलो करते है तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग जरूर हाई होगी। दोस्तों मै यह जनता हु की यह सब seo फैक्टर्स पर ध्यान देना मुश्किल है इसी लिए मैंने कुछ important seo factors को मैंने इस पोस्ट में लिखा है। और अगर आप इस रूल्स को फॉलो करते है तो आपको हाई रैंकिंग जरूर मिलेगी। तो दोस्तों आपको यह पोस्ट केसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताये । अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। और आपका कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment