Blog keya hai puri jankari

ब्लॉग किया है Blog keya hai और आप ब्लॉगर कैसे बन सकते है ? केया ब्लॉगर बनाना आसान है आज हम इनसभी सवालो के जबाब इस पोस्ट में जानने वाले है। ब्लॉग कैसे बनाया जाता है और ब्लॉग्गिंग कैसे किया जाता है अगर आप भी यह जानना चाहते है की ब्लॉग्गिंग कैसे किया जाता है। तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये। Blog keya hai – puri jankari

blog keya hai , blogging kese kare , successfull blogger kese bane hindi me .

Blog keya hai ?

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिससे हम पूरी दुनिआ के साथ कोई भी इनफार्मेशन को शेयर कर सकते है। ब्लॉग बनाकर और उस पर कंटेंट लिखकर आप पैसे भी कमा सकते है। यह एक ऐसा माध्यम है जिससे आप लिखकर पैसा भी कमा सकते है। तो अपने जाना की Blog keya hai .चलिए अब हम जानते है की ब्लॉगर कैसे बने।

Blogger kese bane 

यह सपना तो हर किसी का होता है की वह भी घर बैठकर पैसे कमा सके। हम उसे passive income भी कहते है। passive income करने के बहुत सारे तरीके है। जैसे ब्लॉग्गिंग , यूट्यूब content writer , affiliate marketing etc .

आज हम इस पोस्ट में ब्लॉग्गिंग के बारे में बात करने वाले है और यह जाने वाले है की ब्लॉगर कैसे बने।

ब्लॉगर बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजों को होना बहुत जरुरी है अब हम उन सभी चीजों के बारे में डिटेल में बात करने वाले है।

  •  धैर्य {patience} :- अगर आप एक सक्सेस फुल ब्लॉगर बनाना चाहते है तो आपके पास धैर्य का होना बेहद जरुरी है। अगर आप ऐसा समझते है की आज बनाकर कंटेंट लिख देने से आप फेमस हो जाओगे और एअर्निंग होने लग जाएगी तो ऐसा नहीं होने वाला है।
  • समय { time} :- धैर्य के साथ समय का होने भी बेहद जरुरी है। जब तक आप अपने ब्लॉग पर समय invest नहीं करोगे तब तक  आपका ब्लॉग आगे नहीं बढ़ सकता है। तो आप आपने ब्लॉग को समय  देना होगा।
  • लिखने की कला {art of writing} :- जब आप एक ब्लॉग बना लेते हो और उस पर कंटेंट लिखने लगते हो तो जब readers आपके ब्लॉग को पढ़ता है तो वह आपके पास लिखने की कला को समझता है आप किसी भी बात को कम से कम शब्दो में ज्यादा से ज्यादा बात को समझने की कला होने चहिये। जब तक आपके पास लिखने की कला नहीं है तब तक आपका ब्लॉग फेमस नहीं हो सकता है।

blogger banane ke keya fayede hai .

ब्लॉगर बनने के फायदे ब्लॉगर बनने के बहुत से फायदे है बहुत लोग ब्लॉग्गिंग इस लिए करना चाहते है कयोकि वो ब्लॉग्गिंग करके पैसा कामना चाहते है लेकिन आप ब्लॉग्गिंग करके बहुत सारी चीजों को पा सकते है। मैं आपको अब विस्तार में बताने वाला हु की  blogger banane ke keya fayede hai .

  •  Earning :- यही एक सबसे बड़ा कारण होता है की लोग ब्लॉग्गिंग में आते है और ब्लॉगर बनना चाहते है और बन रहे है। और इसी वजह से बहुत लोग ब्लॉग्गिंग को बंद कर देते है। कयोकि उनका सिर्फ एक ही मकसद होता है एअर्निंग करना। आप ब्लॉग्गिंग करके लाखो रुपये कमा सकते है लेकिन आपको धैर्य के साथ काम करना होगा तभी आप ब्लॉग्गिंग से एअर्निंग कर सकते है।
  •  Fam :- जब आप ब्लॉग्गिंग करते है तब रीडर आपके ब्लॉग को पढ़ते है। और आपको जनता है जिससे लोग आपके fam बन जाते है।
  • खुशी :- जिंदगी में हमेसा वही करना चाहिए जो हमें खुशी देता हो अगर आपको ब्लॉग्गिंग करके खुशी मिलती है तो यह आपके मन को सुकून से भर देगा। और यह आपके लिए एक achivement की तरह होगा।
  • दुसरो की मदद :- जब आप ब्लॉग्गिंग कर रहे हो तो आप दुसरो की मदद भी कर रहे हो जब कोई रीडर गूगल सर्च से आपके वेबसाइट तक पहुँचता है। और आपके पोस्ट को पढ़ता है। तो उन्हें फ्री में जानकारी भी मिलती है। और उनका प्रॉब्लम का solution भी मिल जाता है। तो आप ब्लॉग्गिंग करके लोगो की मदद भी कर सकते है।
  • पहचान :- जब आप एक बड़े ब्लॉगर बन जाते हो तो आपको दूसरे बड़े ब्लॉगर से जान पहचान बन जाता है और वे भी आपको एक बड़े ब्लॉगर के रूप में पहचाने लगते है।
  • ज्ञान :- जब आप ब्लॉग्गिंग करते है तो हम जिस भी टॉपिक के बारे में लिखते है तो उस टॉपिक के बारे में हमें पूरी जानकारी पता करनी होती है इससे खुद हमारा ज्ञान भी बढ़ता है।

ब्लॉगर बनाना आसान नहीं है लेकिन अगर आप मेहनत करते हो तो आपको एक कामयाब ब्लॉगर बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। बस आपको हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट वर्क करना भी जरुरी है।

ब्लॉग्गिंग दुनिआ के सबसे मुश्किल कामो में से एक है इसलिए आप ब्लॉग्गिंग को बिलकुल भी आसान न समझे। अगर आप ब्लॉग्गिंग में आना चाहते है तो आपके अंदर एक जूनून होना चाहिए। और अगर आप में वो जूनून है तो आपको एक कामयाब ब्लॉगर बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

Conclusion – आखिरी शब्द 

इस पोस्ट में आपने जाना की blog keya hai ब्लॉग्गिंग केयो करना चाहिए blogger kese ban sakate hai . अगर आप भी एक successfull blogger बनाना चाहते है तो आज से ही ब्लॉग बना सकते है। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और helpfull लगा हो। आप अपना feedback हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

Leave a Comment